logo

वोटिंग के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी होने पर क्षेत्र के अधिकारियों पर होगी कार्रवाई- चुनाव आयोग 

vote18.jpg

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवं राज्य सीआरपीएफ नोडल पदाधिकारी ने की सभी जिले के उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनाव से जुड़े मसलों पर समीक्षा बैठक

रांची
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  के रवि कुमार ने कहा है कि विधानसभा निर्वाचन 2024 में आदर्श आचार संहिता लागू है। इस दौरान सभी वरीय पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक अपने क्षेत्राधिकार में लंबित सभी जमानतीय एवं गैर जमानतीय वारंट इश्तेहार एवं कुर्की का निष्पादन सुनिश्चित कर लें। वह शुक्रवार को सभी जिले के जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक के साथ निर्वाचन सदन में ऑनलाइन माध्यम से समीक्षा बैठक कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि पूर्व में भी कई बार ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण सूचना प्रकाश में आई है कि चुनाव के दौरान हिंसा एवं अपराध में वैसे व्यक्ति शामिल रहे हैं, जिनके विरुद्ध जमानतीय एवं गैर जमानतीय वारंट इस्तेहार एवं कुर्की की कार्रवाई लंबित थी। इसके अतिरिक्त पदाधिकारी अपने क्षेत्रों के प्रत्याशियों, उनके प्रस्तावकों एवं समर्थकों के भी वारंट इश्तेहार, कुर्की संबंधी लंबित मामलों का सत्यापन कर लें, जिससे इनके द्वारा नामांकन अथवा चुनाव प्रचार के दौरान किसी प्रकार का प्रभाव नहीं डाला जा सके।

उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्राधिकार में एक भी जमानतीय एवं गैर जमानतीय वारंट इश्तेहार एवं कुर्की के निष्पादन में कोताही नहीं बरतें। नहीं तो, किसी प्रकार की ढील से उत्पन्न दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति की जिम्मेवारी आपकी होगी। उन्होंने इस अवसर पर सभी जिले में वलनरेबल मैपिंग करते हुए सुरक्षा बलों की नियुक्ति हेतु कार्ययोजना तैयार कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।  कुमार ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के संधारण में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरते। राज्य में सभी चेकपोस्टों पर सघन जांच करें, अवैध खनन, अवैध राशि के लेनदेन, अवैध शराब एवं प्रतिबंधित नशे की सामग्री पर सख्ती से कार्रवाई करें।

इस अवसर पर राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी  ए वी होमकर ने कहा  कि सभी जिले के पुलिस अधीक्षक अपने क्षेत्र में विशेष अभियान चलाते हुए सभी जमानतीय एवं गैर जमानतीय वारंट इस्तेहार एवं कुर्की का निष्पादन कर रिपोर्ट समर्पित करें। उन्होंने कहा कि जमानतीय एवं गैर जमानतीय वारंट के अभियुक्तों के साथ नियमानुसार लाइसेंस वाले हथियारों के जमा कराने की प्रक्रिया भी पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भी ध्यान रखें एवं इससे संबंधित आदर्श आचार  संहिता के उल्लंघन के मामलों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए इसका निष्पादन सुनिश्चित करें। इस अवसर पर राज्य सीआरपीएफ नोडल पदाधिकारी साकेत कुमार सिंह, अवर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा, डीआईजी  धनंजय कुमार सिंह, डीआईजी  इंद्रजीत महथा, डीआईजी अश्विनी कुमार सिन्हा सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस के पदाधिकारी उपस्थित थे।


 

Tags - Assembly Elections Elections Jharkhand News Election News Assembly Elections Assembly